आकाश में यात्रा की शुरुआत: दिल्ली-गुरुग्राम एयर टैक्सी अनुभव!

अपने आप को वायु में उड़ते हुए देखें,दिल्ली-गुरुग्राम एयर टैक्सी से दिल्ली की गलियों के हलचल को पीछे छोड़ते हुए सिर्फ सात मिनट में गुरुग्राम पहुंचने का अनुभव करें! यह सपना नहीं है; यह नगरीय चलन का भविष्य है जो हमारी आँखों के सामने खुल रहा है। इंडीग्लोब एंटरप्राइजेज, भारत की प्रमुख एयरलाइन इंडीगो के पीछे ताकतवर और आर्चर, बोइंग के समर्थित अमेरिकी फर्म के बीच एक कल्पनाशील साझेदारी के धन्यवाद से, एयर टैक्सी सेवाएं भारत में यात्रा को परिभाषित करने की कगार पर हैं।

इंडीगो एयर टैक्सी मार्गों की नई योजना

इंडीगो की एयर टैक्सी यात्रा ने दिल्ली से गुरुग्राम, बेंगलुरु शहर को अपने व्यस्त हवाई अड्डे से जोड़ने के लिए वादा किया है, और मुंबई के बांद्रा से जीवंत कोलाबा जिले को शामिल करने के लिए। ये ध्यानपूर्वक नियोजित मार्ग रोजाना सामने आने वाली यात्रियों की परिष्कृत यात्रा समस्याओं का सामना करने के उद्देश्य से चुने गए हैं। इंटरग्लोब का मुख्यालय गुरुग्राम में स्थित है, इसलिए दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र एयर टैक्सी सेवाओं के प्रारंभिक उड़ान का साक्षात्कार करने के लिए तैयार है। इसके अलावा, हैदराबाद और चेन्नई जैसे गतिशील शहरों को विस्तार की योजना बनाई गई है, जो शहरी गतिशीलता के लिए एक व्यापक क्षेत्र का संकेत करती है।

प्रतिस्पर्धी कीमतों पर बिना रुकावट दिल्ली-गुरुग्राम एयर टैक्सी की यात्रा

यद्यपि एयर टैक्सी की यात्रा थोड़ी अधिक कीमती हो सकती है जैसा कि यूबर जैसी पारंपरिक राइड-शेयरिंग सेवाओं के साथ तुलना में, लेकिन शीर्ष समयों में बचाया गया समय हर पैसा मूल्यवान बनाता है। अर्चर के भारतीय मूल के प्रमुख वाणिज्यिक अधिकारी निखिल गोयल के अनुसार, दिल्ली से गुरुग्राम के लिए एक टिपिकल यूबर राइड की कीमत लगभग 1,500 से 2,000 रुपये के बीच है। तुलना में, एक एयर टैक्सी यात्रा एक यात्री के लिए 2,000 से 3,000 रुपये के बीच हो सकती है, जो एक तेज़ और तनाव-मुक्त विकल्प प्रदान करती है। यह महत्वपूर्ण है कि पारंपरिक राइड-शेयरिंग सेवाओं की यात्रा की कीमतें मांग पर निर्भर करती हैं, जहां अन-पीक घंटों में उसी मार्ग के लिए कम कीमत हो सकती हैं।

eVTOL एयर टैक्सियों का युग

आर्चर की इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग (eVTOL) विमान, “मिडनाइट” के रूप में नामित, इस क्रांतिकारी प्रयास की शीर्षता है। इसके 12 रोटर्स और एक पायलट और चार यात्रियों के लिए क्षमता के साथ, मिडनाइट एक अद्वितीय और उत्साहजनक यात्रा अनुभव का वादा करता है। दिलचस्प है कि स्थानीय अमेरिकी कैरियर और आर्चर सहयोगी, यूनाइटेड, न्यूयार्क और मैनहटन जैसे प्रमुख हब्स को जोड़ने वाले मार्गों के लिए एक ही मॉडल का उपयोग करने की योजना बना रहा है। इसके अलावा, संयुक्त अरब अमीरात ने अबु धाबी और दुबई के बीच शहरों के बीच यात्रा के लिए मिडनाइट का उपयोग करने की योजना बनाई है।

e-VTOLs एयर टैक्सियों की क्षमता का खोजखोज

पारंपरिक ईंधनों के बजाय इलेक्ट्रिक बैटरीज से संचालित, e-VTOLs ने नगरीय परिवहन के नए युग की घोषणा की है। ये स्लीक विमान नगरीय परिदृश्यों को सटीकता से नेविगेट करने के लिए मिनिमल स्थान की आवश्यकताओं को कम करते हुए दक्षता से डिज़ाइन किए गए हैं। जबकि कार्यक्षमता को अधिकतम किया गया है।

नगरीय गतिशीलता के भविष्य का बाहुबली

इंडीगो की माता कंपनी ने इस परिवर्तनात्मक प्रौद्योगिकी में अपनी प्रतिबद्धता को $1 अरब की 200 मिडनाइट e-VTOLs में कर के दिखाई है। आर्चर के साथ सहयोग करते हुए, इंडीगो चार्जिंग सुविधाओं से लैस वर्टिपोर्ट्स की स्थापना कर रहा है। इन कटिंग-एज विमानों को संचालित करने के लिए पायलटों को प्रशिक्षित करने की योजना बना रहा है। इन डृजी पहलों के साथ, इंडीगो का लक्ष्य न केवल भारत में, बल्कि पूरे विश्व में नगरीय गतिशीलता को परिभाषित करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *