अपनी जीवन यात्रा का उद्देश्य निर्धारित करें

“अपनी जीवन यात्रा का उद्देश्य निर्धारित करें”। यह न केवल एक दार्शनिक विचार है, बल्कि हमारे जीवन के लक्ष्यों, महत्वाकांक्षाओं, दृष्टिकोणों, जानकारी, उत्साह, हमारे सपनों, हमारे जीवन और जीवनशैली का मामला है। आप अपनी जीवन यात्रा के उद्देश्य को शब्दों या अक्षरों में परिभाषित नहीं कर सकते। जो लोग उनकी जीवन यात्रा के बारे में जागरूक नहीं हैं, वे उसी मंच पर रह रहे हैं, जहां जानवर रहते हैं।

इस धरती पर आने वाले हर व्यक्ति के जीवन का कोई न कोई उद्देश्य होता है, जिसे जब तक वह पता नहीं लगाता, उसे अंदर से खुशी नहीं मिलती। उसके जीवन का लक्ष्य हो सकता है कि इस समय किसी को मार डाले, तभी उसे संतुष्टि मिलेगी।

जब आप केवल अपनी वित्तीय कमाई के बारे में सपने देखने पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो आप अपनी दुनिया में अपने से बड़े जानवरों के कारण अपने जीवन का आकर्षण खो देंगे। आप अपनी सुरक्षा या अपने संसाधनों तक उसकी पहुंच से डरेंगे और एक दिन अपने जीवन की अंधी दौड़ में अपने परिवार के सामने आत्मसमर्पण करके मानसिक रूप से समाप्त हो जाएंगे और फिर आप दूसरों के जीवन की अंधी दौड़ के वाहक बन जाएंगे।

फिर से सोचें और अपने जीवन का उद्देश्य निर्धारित करें। आप एक जागरूक बौद्धिक इंसान हैं, अपनी खुशियों, अपने प्यार, अपने सपनों, अपने सपनों के स्थानों के लिए जागरूक रहें। फिर एक दिन आप पाएंगे कि जादुई ब्रह्मांड ने आपकी अधिकांश जीवन यात्रा पूरी कर दी है। इस दुनिया में कोई भी आलसी नहीं है, इसका एकमात्र कारण यह है कि वह सही रास्ते पर नहीं है इसलिए उसकी ऊर्जा ठीक से काम नहीं कर रही है। तो अभी अपनी जीवन यात्रा का उद्देश्य परिभाषित करें और उसके अनुसार अपनी जीवनशैली बदलें।