मंडेला प्रभाव सिद्धांत

मंडेला प्रभाव सिद्धांत, क्या आपको कई बार महसूस होता है, मैं जो सुन रहा हूँ, ऐसा पहले भी सुन चुका हूँ, या ऐसी परिस्थिती से या ऐसी घटना मैं दुबारा देख/सुन रहा हूँ? ऐसा मैं पहले भी कर चुका हूँ? इस आदमी या महिला से मैं पहले मिल चुका हूँ? मैं यहाँ पहली बार नहीं आ रहा हूँ? इस इफ़ेक्ट को मंडेला इफेक्ट नाम दिया गया है। मंडेला प्रभाव सिद्धांत (Mandela Effect Theory) एक सामाजिक और मानसिक तथ्य का सिद्धांत है, जिसके अनुसार लोग अलग-अलग समयों में हुए घटनाओं और जीवनीय खबरों के साथ जुड़े ज्ञान में बदलाव अनुभव कर सकते हैं।

जिस चीज को आप सालों से सच मानते आ रहे हैं, हो सकता है क‍ि वह सच का बिगड़ा रूप हो, या फिर सच से बिलकुल अलग। यह सिद्धांत अपने नाम को दक्षिण अफ्रीकी नेता नेल्सन मंडेला के नाम पर रखा गया है, क्योंकि कुछ लोगों के अनुसार, वे यकीन करते हैं कि नेल्सन मंडेला की मृत्यु 1980 के दशक में हुई थी, कई लोगों ने इससे जुड़ी यादें भी बताईं, मंडेला के अंतिम संस्कार को भी याद किया, लेकिन उनकी ये याद पूरी तरह से गलत थी, जबकि वास्तविकता यह है कि नेल्सन मंडेला की मृत्यु  2013 में हुई थी।

इस अजीबोगरीब घटना

के सामने आने के बाद इस इफ़ेक्ट को मंडेला इफेक्ट नाम दिया गया। इस घटना के बाद से मंडेला इफेक्ट की तो जैसे बौछार ही आ गई दुनिया भर से कई लोगों ने अपने अपने अनुभव शेयर किए तो सामने आया कि ऐसी घटनाएं कई लोगों के साथ हो चुकी हैं।

कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि हमारी ही तरह दिखने वाले समानांतर ब्रह्मांड में कुछ लोगों ने, एक ब्रह्मांड से दूसरे ब्रह्मांड में जाने की तकनीक खोज ली है, और इसी का उपयोग करके ऐसे लोग हमारे ब्रह्मांड में आते हैं, और हमारे ब्रह्मांड में परिवर्तन करके चले जाते हैं। उन परिवर्तनों को ही हम मंडेला इफेक्ट कहते हैं। मंडेला इफेक्ट हमारे साथ भी हो सकता है, क्या आपको कभी ऐसा लगा है कि आप जो घटना देख रहे हैं, इस घटना को आपने पहले भी कहीं देखा है ? यदि आपको ऐसा लगता है तो हो सकता है कि आप भी मंडेला इफेक्ट से इफेक्ट हो गए हो।

हमारे ब्रह्मांड

में ना जाने कितने ऐसे रहस्य मौजूद हैं, जिन पर से अभी पर्दा उठना बाकी है। हमारा ब्रह्मांड बहुत बड़ा है, और ऐसा माना जाता है कि हमारे ब्रह्मांड की तरह ही और भी कई ब्रह्मांड है, जोकि हूबहू हमारे ब्रह्मांड की तरह ही है। इन्हें समानांतर ब्रह्मांड कहा जाता है और अंग्रेजी में इन्हें पैरेलल यूनिवर्स कहा जाता है। कभी-कभी हमारी ही तरह दिखने वाले दूसरे ब्रह्मांड में घटने वाली घटनाएं हमारे ब्रह्मांड में हो जाती हैं, इसी को मंडेला इफेक्ट कहा जाता है।

आज तक मंडेला इफेक्ट की घटनाओं से पर्दा नहीं उठ पाया है वैज्ञानिक और शोधकर्ता अभी भी इस बात में शोध कर रहे हैं कि मंडेला इफेक्ट की घटनाएं किस हद तक सही है। मंडेला इफेक्ट क्या है और पूरी तरह से कैसे काम करता है इसके अभी कोई पुख्ता सबूत उपलब्ध नहीं है ये एक परिकल्पना है इस परिकल्पना में कितनी हकीकत है और कितना झूठ ये आज तक कोई नहीं समझ पाया है। हालांकि लोग समय-समय पर मंडेला इफेक्ट से जुड़ी घटनाओं का दावा करते हैं और इंटरनेट पर अपने अनुभव लोगों से बांटते रहते हैं। अगर आप के साथ भी ऐसा हो रहा है, तो सावधान हो जाएँ, कि कहीं आप दूसरे ब्रह्मांड से इसमें शिफ्ट तो नहीं हो गए हैं। या किसी और दुनियाँ से बैठकर या सोकर , यहाँ एक जिंदगी तो नहीं जी रहे हैं। हा- हा -हा